"विकिपीडिया" पाठकों से पैसे क्यों मांग रहा है?

यह लेख विकिपीडिया के दान अनुरोध (donation request ) पर मेरा व्यक्तिगत दृष्टिकोण है। दूसरों का एक अलग दृष्टिकोण हो सकता है और मैं उनके विचारों का भी पूरी तरह से सम्मान करता हूं।

Why Is “Wikipedia” Asking Me For Donation?
Are you confused why Wikipedia is asking for your donation? This article will give you some insight.
अंग्रेजी में यह लेख यहाँ पढ़ें (English Version)

आमतौर पर, मैं लगभग 6:00-6: 30 बजे उठता हूँ। लेकिन आज मेरी  सुबह थोड़ी जल्दी हो  गई , लगभग 4:30 बजे। मैंने एक स्ट्रॉन्ग कॉफी तैयार की, जिसने मेरे दिमाग को तरोताजा कर  दिया । मैंने सोचा क्यों न सुबह की ताजगी का उपयोग मैं एक नए लेख को कलमबद्ध करने में करूं।

इसलिए मैंने तुरंत अपनी कुर्सी खींची, मेज  पर पड़े अपने लैपटॉप को खोला , और उस विषय पर शोध करने की कोशिश की जो पिछले कुछ दिनों से मेरे दिमाग में था।

जब मैंने गूगल में अपना  विषय ढूंढना शुरू किया, तो परिणाम में आने वाला पहला लिंक विकिपीडिया से था। मैं सरल लेकिन शक्तिशाली लेखों के लिए विकिपीडिया का एक लंबे समय से प्रशंसक रहा हूँ। इसलिए मैंने कुछ बुनियादी जानकारी जानने के लिए लिंक पर क्लिक किया।

जब मैं लेख पढ़ रहा था, तो मैंने देखा कि ऊपर बाएँ कोने पर एक सूचना थी, जिसमें विकिपीडिया मुझसे दान (donation ) के लिए आग्रह कर रहा था।

विकिपीडिया का दान के लिए निवेदन 

विकिपीडिया को दान (donation) की क्या जरूरत है? क्योंकि मैंने तो पढ़ा था कि उनके पास $60 मिलियन कैश रिज़र्व है , तो फिर उन्हें मेरे कुछ  पैसों की आवश्यकता क्यों है?

मैं सोचता था कि विकिपीडिया दुनिया की सूचनाओं का सबसे बड़ा भंडार है। उनके पास बहुत सारा व्यवसाय, संसाधन, पैसा होना चाहिए, और क्या नहीं होगा? वे इंटरनेट व्यवसाय में अमेज़ॅन, Google या फेसबुक के प्रतियोगी होंगे।

फिर वे मुफ्त के इन लेखों के लिए पैसे क्यों मांग रहे हैं, वो भी तब जब  लाखों लोग स्वयं ही विकिपीडिया के लेखों में सुधार कर रहे हैं?

तब मुझे लगा कि यह मेरी धारणा हो सकती है। शायद वास्तविकता कुछ अलग है। इसलिए मैंने त्वरित जांच(Quick  check ) करने का फैसला किया। और आखिर में, मेरा प्रश्न  "बड़ी कंपनी मुझसे क्यों पैसा मांग रही है?" से परिवर्तित होकर  "मैंने अभी तक इस बड़ी कंपनी में योगदान क्यों नहीं किया?" हो  गई।

हां, वे बड़े हैं, बहुत बड़े हैं, लेकिन संसाधनों और पैसे के कारण नहीं। वे बड़े हैं क्योंकि उनके पास दुनिया के सबसे बड़े इंटरनेट लेखकों  और पाठकों का समुदाय हैं। विकिपीडिया गैर-लाभकारी संगठन (Non-profit organisation) "विकिमीडिया (Wikimedia)" की सहायक कंपनी है।


विकिपीडिया के बारे में कुछ तथ्य:

  • 15 जनवरी 2001, जिमी वेल्स और लैरी सेंगर ने दुनिया के सबसे बड़े समुदाय द्वारा संचालित फ्री इनसाइक्लोपीडिया बनाने के लिए इस वेबसाइट की शुरुआत की।
  • हर महीने लगभग 1.5 अरब  उपयोगकर्ता विकिपीडिया पर आते हैं। यह दुनिया की 5 वीं सबसे ज्यादा उपयोग  वाली वेबसाइट है।
  • एलेक्सा रैंकिंग (Alexa Ranking) में विकिपीडिया 14 वें स्थान पर है।
  • वर्तमान में 5.4 करोड़  लेख इस विशाल वेबसाइट में उपलब्ध हैं, जिनमें से 60  लाख  केवल अंग्रेजी में हैं।
  • यह  वेबसाइट 300 भाषाओं में है। यहां तक ​​कि कई क्षेत्रीय भाषाओं के लेख भी इसमें उपलब्ध हैं।
  • दुनिया भर में इसके 1.28 लाख, सक्रिय योगदानकर्ता हैं। वे नियमित रूप से लेखों को अपडेट करते हैं और प्रामाणिकता और निष्पक्षता के मामले में इसे मजबूत स्थिति में रखने में मदद करते हैं।
  • लगभग हर नई महत्वपूर्ण घटना या जानकारी कुछ ही मिनटों में इस पोर्टल में दर्ज हो जाती है।
  • वे इस प्लेटफ़ॉर्म पर कोई विज्ञापन नहीं चलाते हैं और यह हमेशा के लिए वैसा ही रहेगा (जैसा उन्होंने वादा किया था)।
विकिपीडिया से जुड़े कुछ तथ्य

विकिपीडिया पैसे के लिए क्या करेगा?

ये सभी शानदार आंकड़े इस तरह की शानदार पहल को बनाए रखने के लिए एक चुनौती भी  हैं ।

उनके पास दुनिया भर में 5 डेटा सेंटर (Data  Center ) हैं, जिनमें सैकड़ों सर्वर (Server ) दिन रात  चल रहे हैं। इसके अलावा, हर नई तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है , ताकि यह बिना किसी देरी के अरबों उपयोगकर्ताओं की सेवा में हमेशा बना रह सके।

ऐसी बड़ी  वेबसाइट को विकसित करने और बनाए रखने में खर्च अधिक है। एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म (Open -source platform ) और एक गैर-लाभकारी संगठन  के लिए ये सब बनाए रखने के लिए कुछ ही विकल्प उपलब्ध हैं:

  • या तो वे अपना प्रोडक्ट किसी और कंपनी को बेच दें ,
  • या इससे अच्छा पैसा कमाने के लिए पोर्टल पर विज्ञापन शुरू करें;
  • या सब्सक्रिब्शन मॉडल(Subscription model ) अपनाए  जहां ग्राहक को लेख पढ़ने के लिए मासिक शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता हो,
  • या वे अपने उपयोगकर्ताओं से सीधे  योगदान के लिए संपर्क करें  ताकि वो हमेशा ओपन सोर्स (Open -source ) या गैर-लाभकारी संगठन बने रहे।

सभी विकल्पों में से मैंने अंतिम विकल्प को सबसे उपयुक्त पाया, और इसके लिए मेरे कारण कुछ ऐसे हैं :

  • जब मैं एक विचारशील लेख पढ़ रहा होता हूं, तो मुझे पसंद नहीं कि साथ में कुछ अनचाहे विज्ञापन भी आएं।
  • मुझे पक्षपातपूर्ण लेख पसंद नहीं हैं। यदि विकिपीडिया पैसों कारणों से बेचा जाएगा, तो इस तरह के लेख बढ़ सकते हैं।नई कंपनी इसे लाभ कमाने वाले मंच के रूप में उपयोग कर सकती है और फिर "स्वयंसेवक द्वारा संचालित" वेबसाइट का पूरा उद्देश्य धरा का धरा रह जाएगा।
  • मैं विकिपीडिया को एक सब्सक्रिब्शन (Subscription) मॉडल के रूप में भी नहीं चाहता क्योंकि दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें इंटरनेट पर मुफ्त और प्रामाणिक ज्ञान की आवश्यकता है।

इसलिए अगर हम विकिपीडिया में उसके सर्वर और तकनीक को हमेशा के लिए चलाने के लिए कुछ रुपये का योगदान कर सकते हैं, तो यह पूरी दुनिया के लिए हमारा योगदान होगा।

यह सच है कि उनके पास $ 60M कैश रिजर्व है, लेकिन यह भी सच है कि उन्हें दीर्घकालिक लक्ष्य के लिए सोचना होगा। भविष्य में मेरी अलग राय हो सकती है लेकिन मेरी वर्तमान राय इस दान (Donation ) के पक्ष में है।

इसलिए आज मैं विकिपीडिया में कुछ रुपये का योगदान देता रहा हूँ जो मुझे हमेशा ज्ञान से समृद्ध बनाता है।

विकिपीडिया दान की रसीद

और यह लेख विकिपीडिया में योगदान के महत्व को उजागर करने का एक छोटा सा प्रयास है।

Bhupesh Pant

Writing is not just a passion but a lifestyle for me. I see a story in everything. I am on a journey to uncover stories in my own way.

Great! You've successfully subscribed.
Great! Next, complete checkout for full access.
Welcome back! You've successfully signed in.
Success! Your account is fully activated, you now have access to all content.